दोस्तों जैसे के आप सभी जानते ही हैं की विटामिन बी 12 हमारे शरीर के लिए एक बहुत ही जरूर चीज मानी जाती हैं इससे हमारी स्वस्थ और रक्‍त कोशिकाएं फिट बनी रहती हैं ।आप की जानकारी के लिए बता दे की विटमिन बी 12 को कोबालामिन के नाम से भी जाना जाता है ।शरीर को स्वस्थ रखने के साथ साथ यह लाल रक्‍त कोशिकाओं से ऑक्‍सीजन ले जाने में भी काफी हम भूमिका निभाया करता हैं ।लेकिन बता दे की अगर किसी के शरीर में विटामिन बी 12 की कमी आजाती हैं तो उसे शरीर से जुडी काफी समस्याए होने लग जाती हैं ।

ध्यान रखियेगा की दोस्तों जब भी किसी के शरीर में विटामिन बी 12 की कमी होने लग जाती हैं तो उस वजह से शरीर में गंभीर लक्षण उभरते दिखाई देते हैं और इन से बचने के लिए फिर बरसो लग जाते हैं ।तो दोस्तों आज हम आप को आखिर किस वजह से होती हैं विटामिन बी 12 की कमी और क्या हैं इसके लक्षण ।

अगर कभी नार्मल मौसम में भी आप को पंखा बंद करना पड़े और उस दौरान आप के सभी दोस्तों को गर्मी लगे लेकिन आप को ठंड या फिर एक दम से आप के हाथ पैर धुजने लग जाए या फिर शरीर में झनझनाहट होने लग जाये जोड़े में दर्द होने लग जाये या फिर दिल की धड़कने तेज होने लग जाए तो समझ लीजिये की आप किस शरीर में विटामिन बी 12 की कमी होने लग गयी हैं ।ऐसी सिचुएशन में आप इन सब बातो के बारे में मालुम होने के बाद भी इसका ख्याल नहीं रख रहे हैं तो बता दे की आने वाले समय में आप को काफी समस्याएं झेलनी पड़ सकती हैं ।

शरीर में विटामिन बी 12 का पर्याप्त मात्र में होना भी ठीक नहीं हैं ।आप की जानकारी के लिए बता दे की हमारे शरीर में हर रोज कम से कम 2.4 माइक्रोग्राम विटामिन बी 12 की जरूरत हुआ करती हैं इसके अलावा हमारे शरीर ने इसे अपने अंदर ज्यादा मात्र में रखने और उसी को सही तरिके से बने रहने के लिए भी अपने आप को ढाल लिया हैं । माना जाता है की नई आपूर्ति के बिना भी हमारा शरीर बी 12 को करीब 30 वर्षों तक सुरक्षित रख सकता है क्योंकि अन्य विटामिनों के विपरीत, यह हमारी मांसपेशियों और शरीर के अन्य अंगों विशेषकर यकृत में एकत्रित रहता है।

इस तरह पहचाने विटामिन बी 12 की कमीहर रोज शरीर थकान थकान सा लगा साडी जांचे कराने के बाद भी अगर कुछ न मिले तो समझाइये की आप के शरीर में विटामिन बी 12 की कमी हैंहर थोड़े दिन में हाथ पैर पर झुनझुनी होने लग जानाआये दिन मुँह में छाले हो जानाहर मौसम में होठो के किनार कट लगनाअक्सर ही भूख का खत्म हो जाना मगर इसकी वजह का पता नहीं चलना की आखिर क्यों ऐसा हो रहा।स्मरण शक्ति का कम होते जाना भी विटामिन बी 12 की कमी का सबसे अहम लक्षन माना जाता है। चमड़ी का रंग सामान्य से पीला सा होता जा रहा हो।